Today Breaking News

Search This Blog

उत्तर प्रदेश के न‍िजी स्‍कूलों में फीस बढ़ोतरी पर शिक्षा विभाग का अहम फैसला, नए सत्र से लागू होगा आदेश

उत्‍तर प्रदेश के सभी बोर्डाें के निजी माध्यमिक स्कूलों में नए शैक्षिक सत्र 2022-23 में भी फीस बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस वर्ष भी फीस न बढ़ाए जाने का फैसला किया है। निजी स्कूल वर्ष 2019-20 में तय की गई शुल्क संरचना के अनुसार ही फीस ले सकेंगे। लगातार तीसरे साल भी फीस न बढ़ाए जाने का निर्णय लेने से कोरोना महामारी के बीच अभिभावकों को बड़ी राहत मिल गई है।





अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर शैक्षिक सत्र 2022-23 में भी निजी माध्यमिक स्कूलों द्वारा फीस न बढ़ाए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। कोरोना महामारी के कारण शैक्षिक सत्र वर्ष 2020-21 व वर्ष 2021-22 में फीस बढ़ोतरी नहीं की गई थी। यानि लगातार तीसरे वर्ष भी निजी स्कूल फीस नहीं बढ़ा सकेंगे। यह फैसला यूपी बोर्ड, सीबीबीएसई व सीआइएससीई सहित सभी बोर्डों के निजी स्कूलों पर लागू होगा।


अगर कोई निजी स्कूल फीस बढ़ाता है तो उप्र स्वावित्तपोषित स्वतंत्र विद्यालय (शुल्क निर्धारण) अधिनियम, 2018 की धारा-आठ (एक) के अंतर्गत गठित जिला शुल्क निर्धारण नियामक समिति से अभिभावक व छात्र इसकी शिकायत करेंगे और कार्रवाई की जाएगी। सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि शुल्क बढ़ोतरी कोई निजी स्कूल न करे इसके लिए सतत निगरानी करें।

उत्तर प्रदेश के न‍िजी स्‍कूलों में फीस बढ़ोतरी पर शिक्षा विभाग का अहम फैसला, नए सत्र से लागू होगा आदेश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Uptet Breaking News

0 comments:

Post a Comment

Today Most Important News