Today Breaking News

Search This Blog

Coronavirus Vs Flu: कोरोना वायरस, फ्लू और आम सर्दी-जुकाम में कैसे करें अंतर? जानें इनके सटीक लक्षण

Coronavirus Vs Flu: कोरोना वायरस, फ्लू और आम सर्दी-जुकाम में कैसे करें अंतर? जानें इनके सटीक लक्षण

Coronavirus Vs Flu: कोरोनावायरस फ्लू (Coronavirus Flu) या आम सर्दी के समान लक्षणों वाला एक संक्रामक रोग है. कोरोना वायरस के लक्षणों (Coronavirus Symptoms) में बुखार, सूखी खांसी, थकान, सांस लेने में कठिनाई और दस्त शामिल हैं. COVID-19 के इन लक्षणों को फ्लू और इससे अलग आसानी से पहचाना जा सकता है. यहां जानें कोरोना वायरस और आम फ्लू में कैसे फर्क करें...
Coronavirus Vs Flu: कोरोना वायरस, फ्लू और आम सर्दी-जुकाम में कैसे करें अंतर? जानें इनके सटीक लक्षण

Coronavirus Vs Flu: कोरोनावायरस पहली बार दिसंबर 2019 में चीन में मिला था. यह एक संक्रामक बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलती है. कोरोनावायरस के लक्षण (Coronavirus Symptoms) फ्लू या आम सर्दी के समान होते हैं. कोरोनावायरस (Coronavirus) के कुछ सामान्य लक्षणों में बुखार, थकान और सूखी खांसी शामिल हैं. कुछ रोगियों को शरीर में दर्द, नाक बहना, गले में खराश और दस्त का अनुभव हो सकता है. कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले किसी व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए. कोरोनावायरस भारत में (Coronavirus In India) अब तक 135 से ज्यादा लोगों को अधिक लोगों को प्रभावित कर चुका है. वहीं तीन लोगों की जान भी ले चुका है. ऐसे में ज्यादा सतर्क रहने के लिए कोरोना वायरस और आम सर्दी-जुकाम के लक्षणों में अंतर करना काफी जरूरी है. मौसम में बदलाव के साथ, कुछ लोग फ्लू के लक्षणों (Flu Symptoms) को अनुभव कर रहे हैं. कोरोनावायरस के लक्षण (Coronavirus Symptoms) फ्लू और आम सर्दी जुकाम से अलग हो सकते हैं और इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है.

Coronavirus vs Flu: फ्लू, आम सर्दी जुकाम के लक्षणों में कैसे फर्क करें

कोरोनावायरस, फ्लू और सामान्य सर्दी के लक्षणों (Cold Symptoms) के बीच के फर्क को समझने के लिए हमने डॉ. पी. रघु राम (द एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष) और डॉ. शरद जोशी (प्रमुख सलाहकार, पल्मोनोलॉजी, मैक्स अस्पताल) से बात की.
यह कोरोनावायरस है या कुछ और?
डॉ. रघु राम ने कोरोनोवायरस, फ्लू और आम सर्दू जुकाम के बीच फर्क करने के कुछ तरीकों के बारे में बताया..

1. कोरोनावायरस के लक्षणों को समझें

सूखी खांसी, बुखार और सांस फूलना एक साथ कोरोनावायरस के लक्षणों के रूप में पहचाने जा सकते हैं. सूखी खाँसी इस वजह से होती है कि इसमें फेफड़े शामिल हैं. सांस फूलना इसलिए होता है क्योंकि फेफड़ों के ऊतक और वायुमार्ग क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. इस वायरल संक्रमण के परिणामस्वरूप, किसी को बुखार हो जाता है. कोरोनावायरस में हमेशा खांसी, बुखार और सांस फूलना जैसे लक्षण शामिल होते हैं. इन लक्षणों में से 80% हल्के होते हैं. कई मामलों में, लोग स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं. यही कारण है कि फ्लू जैसे लक्षणों वाले अधिक से अधिक लोगों को व्यापक पैमाने पर जांच की आवश्यकता होती है.
4v72339oCoronavirus: सूखी खांस, सर्दी और सांस लेने में तकलीफ महसूस होना कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं

2. फ्लू के लक्षण (Symptoms Of Flu)

फ्लू की बात करें तो यह एक बहती नाक से शुरू होता है, इसके बाद खांसी और बुखार होता है. कोरोनावायरस से संक्रमित बहुत कम लोगों ने खांसी के साथ एक बहती हुई नाक होने की सूचना दी है. यानि कोरोना वायरस में नाक नहीं बहती है.

3. गले में खराश के बारे में क्या? (What About A Sore Throat?)

अगर किसी को केवल गले में खराश है, तो यह कोरोनावायरस का लक्षण नहीं हो सकता है. दूषित पानी पीने से किसी के गले में खराश हो सकती है. ऐसे लक्षण दिखने पर आपको परेशान नहीं होना चाहिए. गले में खराश होने से आपको चिंता नहीं करनी चाहिए.
सुपर स्प्रेडर वे लोग होते हैं जो संक्रमित होते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि वे संक्रमित हैं. ऐसे लोग बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित या प्रभावित कर सकते हैं. हमें बड़ी संख्या में लोगों की पहचान करने की आवश्यकता है, जो हम इस समय कर रहे हैं.
30s5vhiCoroanavirus Symptoms: अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो डॉक्टर से सलाह लें
डॉ. शरद जोशी लोगों को शांत रहने और सभी आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह देते हैं. "घबराने की जरूरत नहीं है. एक तो मौसम में बदलाव के कारण सर्दी, खांसी और अन्य फ्लू जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. इस समय के दौरान फ्लू के लक्षण काफी आम हैं. हल्के फ्लू जैसे लक्षण एक घबराहट की स्थिति नहीं पैदा करते. कोई व्यक्ति सांस लेने में तकलीफ और अन्य सांस की समस्याओं का सामना कर रहा है तो उसे कोरोनोवायरस की जांच करवाने की कोई आवश्यकता नहीं है. जबकि, फ्लू- जैसे सांस लेने के जैसे लक्षणों में चिकित्सा पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है.
टिप्पणियां
"सभी आवश्यक सावधानी का पालन करना चाहिए क्योंकि कोरोनावायरस किसी को भी प्रभावित कर सकता है. डॉक्टर के परामर्श के बिना कोई भी दवा न लें"

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क



Coronavirus Vs Flu: कोरोना वायरस, फ्लू और आम सर्दी-जुकाम में कैसे करें अंतर? जानें इनके सटीक लक्षण Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Uptet Breaking News

0 comments:

Post a comment

Today Most Important News