Today Breaking News

Search This Blog

अब हर 6 महीने में बढ़ेगी सैलरी, 3 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

अब हर 6 महीने में बढ़ेगी सैलरी, 3 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

अब हर 6 महीने में बढ़ेगी सैलरी, 3 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा
नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब सरकार साल में दो बार नौकरीपेशा लोगों की सेलरी बढ़ाने जा रही है. इंडस्ट्रियल सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए यह किसी सौगात से कम नहीं है. सरकार ने महंगाई से निपटने के लिए नया प्लान तैयार किया है. इस प्लान के मुताबिक कर्मचारियों पर बढ़ती महंगाई के बोझ को कम करने के लिए नए महंगाई सूचकांक के हिसाब से वेतन बढ़ोतरी तय की जाएगी.

3 करोड़ लोगों को मिलेगा सीधा लाभ
सरकार इस नियम को लागू करती है तो इसका सीधा लाभ इंडस्ट्रियल सेक्टर में काम करने वाले करीब 3 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा. इनकी सैलरी हर 6 महीने में बढ़ सकेगी. कर्मचारियों पर भी इस फैसले के बाद महंगाई का असर कम होगा. सरकार की एक उच्च स्तरीय समिति ने इंडस्ट्रियल सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से जुड़ा एक नया आधार तय किया है, जिनका महंगाई भत्ता इस महंगाई सूचकांक से जुड़ा होगा.

2016 को बनाया आधार वर्ष
दरअसल 27 फरवरी को मुख्य श्रम एवं रोजगार सलाहकार बी एन नंदा की अगुवाई में एक अहम बैठक हुई थी. इस बैठक में इंडस्ट्रियल सेक्टर के कर्मचारियों के लिए एक नई सीरीज के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) को मंजूरी दी गई थी. इसके लिए 2016 को आधार वर्ष बनाया गया था. केंद्र सरकार और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का आकलन हर 6 महीने पर होता है. इस काम को अंजाम देने के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू का सहारा लिया जाता है.

अब हर 6 महीने में बढ़ेगी सैलरी, 3 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Uptet Breaking News

0 comments:

Post a comment

Today Most Important News