Search This Blog

Today Hot News

68500 Vacancy News LT 10768 News Shikshamitra News Teacher Jobs

जिले के भीतर ट्रांसफर की तारीख अभी तय नहीं, स्कूल खुले, शिक्षक ट्रांसफर में उलझे

जिले के भीतर ट्रांसफर की तारीख अभी तय नहीं, स्कूल खुले, शिक्षक ट्रांसफर में उलझे

जनपदीय तबादलों की तारीख अभी तय नहीं है। शासन स्तर से निर्देश मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। -सर्वेंद्र विक्रम, निदेशक,एससीईआरटी
सत्र शुरू होने से परीक्षाओं और नतीजों तक सब पहले से तय है। उसी के अनुसार ग्रीष्मकालीन अवकाश तक तबादला प्रक्रिया भी निपटा लेनी चाहिए। अभी जिले के अंदर वाले तबादले शुरू ही नहीं हुए हैं। शिक्षक रोजाना बीएसए के दफ्तर दौड़ रहे हैं। यही हाल रहा तो दो-तीन महीने तबादलों में ही गुजर जाएंगे। इसका प्रभाव पढ़ाई पर पड़ता है। -विनय कुमार सिंह, अध्यक्ष, उ.प्र. प्रशिक्षित शिक्षक स्नातक असोसिएशन
पूरे होने के बाद जिले के भीतर तबादलों की प्रक्रिया शुरू होती है। जो शिक्षक पहले से काम कर रहे हैं और वे अपना ब्लॉक या स्कूल बदलवाना चाह रहे हैं, उन्हें मौका दिया जाता है। 
शिक्षक अभी इंतजार कर रहे हैं लेकिन उसकी भी कोई प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। इस बारे में शिक्षकों का कहना है कि सरकार को पता है कि अप्रैल में नया सत्र शुरू हो जाता है और जुलाई से दोबारा स्कूल खुल जाते हैं तो उसके अनुसार समय से तबादले कर लिए जाएं। तबादलों में देर होने से पढ़ाई भी प्रभावित होती है।
एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : जुलाई में स्कूल खुले एक हफ्ता बीत गया लेकिन शिक्षक अभी ट्रांसफर में उलझे हुए हैं। अभी एक जिले से दूसरे जिले में ट्रांसफर हुए हैं, उनका स्कूलों में समयोजन ही चल रहा है। स्कूलों को लेकर ढेरों आपत्तियां आ रही हैं। इसके बाद जिले के भीतर तबादले होने हैं। अभी तक उसकी प्रक्रिया ही शुरू नहीं हुई। वे इंतजार में हैं कि अंतरजनपदीय तबादलों का मसला सुलझे तो उनका नंबर आए। 
दरअसल बेसिक शिक्षा विभाग पहले अंतरजनपदीय तबादले शुरू करता है। इसकी प्रक्रिया फरवरी मार्च में शुरू हो जाती है, ताकि अप्रैल तक पूरी हो जाए। इस बार भी प्रक्रिया तो मार्च में शुरू कर दी गई लेकिन तबादला नीति का मामला कोर्ट में फंसने और सिफारिशों के दबाव की वजह से उसमें ही तीन महीने से ज्यादा लग गए। अब एक जिले से दूसरे जिले में तबादले तो हो गए हैं लेकिन उनको स्कूलों के आवंटन को लेकर अफसरों पर दबाव है। रोजाना शिक्षकों की शिकायतें आ रही हैं। 
पढ़ाई पर असर : अंतरजनपदीय तबादले

बेसिक शिक्षा विभाग की समस्त खबरों की फ़ास्ट अपडेट के लिए आज ही लाइक करें प्राइमरी का मास्टर Facebook Page

सरकारी नौकरी चाहिए नौकरीपाओ.कॉम पर जाओ यहाँ क्लिक करो
>